Total Pageviews

धड़कते दिलों की सर्जरी को दिल थामकर देखा देश के डॉक्टर्स ने

 इंदौर, 15 जनवरी .।     दिल की बायपास सर्जरी के देश भर से जुटे 60 चिकित्सकों एवं विशेषज्ञों ने आज यहाँ के सीएचएल हॉस्पिटल में ऑपरेशन की नई तकनीक मिनीमली इन्वेसिव्य को नजदीक से देखा-सुना, बल्कि कनाड़ा के प्रख्यात कोरोनरी सर्जन और ओटावा वि.वि.के सर्जरी विभाग के प्रो. डॉ. मार्क रूएल एवं इंदौर के डॉ. मनीष पोरवाल के साथ अपनी जिज्ञासाओं तथा अनुभवों का आदान-प्रदान भी किया। यह लाईव वर्कशाप दो मरीजों के ऑपरेशन तक अर्थात सुबह 8 बजे से सांय 5 बजे तक दो सत्रों में चला।
    ऑर्गनाईजिंग प्रेसीडेंट डॉ. जे.एम.एम. खांडेपारकर ने बताया कि लाईव वर्कशॉप ऑन मिनीमली इनवेसिव कोरोनरी आर्टरी बायपास सर्जरी (मिकास) के तत्वावधान में आयोजित इस वर्कशॉप में हैदराबाद के ग्लोबल हॉस्पिटल के डॉ. ए.जी.के गोखले एवं मुंबई के कोकिलाबेन डी.अंबानी हॉस्पिटल के डॉ. अन्वय गोखले के साथ मुंबई, बेगलुरू, दिल्ली, कोलकाता, नासिक, जयपुर, अहमदाबाद, लुधियाना, भोपाल, भिलाई, रायपुर एवं इंदौर के हृदय रोग विशेषज्ञों ने भी भाग लिया।
 पहला ऑपरेशन डॉ. मार्क रूएल ने देवास जिले के हाटपीपल्या के 52 वर्षीय भारतसिंह का किया यह ऑपरेशन करीब ढाई बजे तक चला।  दूसरा ऑपरेशन  में इंदौर के डॉ. मनीष पोरवाल ने  बड़वानी जिले के 60 वर्षीय बद्रीलाल गेहलोत की बायपास सर्जरी की।

No comments:

Post a Comment