Total Pageviews

मेघा पाटकर अब किसानो के साथ :जमीन नहीं देगे बेटमा के किसान

                               
इंदौर१३ जनवरी .धार जिले की 3200 एकड़ जमीन पर बनने वाले पीथपुर कलस्टर को लेकर एक फिर किसान लामबंद होना शुरू हो गए है। शुक्रवार को 500 से अधिक किसान किसान संघर्ष समिति के बैनर तले बेटमा स्थित काली बिल्लोद ग्राम में एकत्र  किसानों ने चेतावनी दी है कि अगर सरकार जमीन लेने आई थी तो दराते से स्वागत किया जाएगा।
शुक्रवार को बेटमा के काली बिल्लोद में किसान संघर्ष समिति के मंच पर सैकड़ो किसानों जमीन अधिग्रहण के विरोध में एकजुट हुए। इस आंदोलन में  समाजसेवी मेधा पाटकर सहित शहर के कई संस्थाए  भी किसानों के पक्ष उतर आई है।  मेधा पाटकर ने उद्योग मंत्री कैलाश विजयवर्गीय को ललकार कर किसानों के मंच आकर बातचीत करने को कहा है,मेधा पाटकर ने कहा कि मंत्री कैलाश विजयवर्गीय किसानों को धौंस दे रहे है कि जमीन तो लेकर ही रहेंगे। मैं उन्हें कहती हूं कि वे किसानों के मंच पर आकर हमसे बात करें  और किसानों की बात सूने। हमें बताया जाए कि हमारी जो जमीन ली जा रही है, उसका क्या उपयोग किया जाएगा। 10 वर्षो में यहां विकास किया जाएगा, अपनी सोच बताएं।  उन्होंने पुछा कैलाशजी आप यह भी बताएं कि यहां आपकी कितनी जमीन है। इस आमसभा में आयाज मोहम्मद, तपन भट्टाचार्य, बाबूसिंह पटेल, पुरषोत्तम मंत्री, प्रहलाद पाण्डे आदि मौजूद सहित सैकड़ो प्रभावित किसान मौजूद थे।


इंदौर-धार जिले के सात गांव की 3200 एकड़ जमीन पीथमपुर कलस्टर के लिए राज्य सकार द्वारा अधिग्रहण की जानी है। मई 2011 में शुरू हुए अधिग्रहण की प्रक्रिया के साथ ही किसानों का विरोध शुरू हो गया है। शुक्रवार को भी किसानों ने जमीन का एक कतरा भी देने से मना कर दिया है। किसानों का साफ कहना है कि कितना भी मुआवजा मिले, लेकिन हम जमीन नहीं देंगे   (रपट प्रस्तुती ई मेल पर एक मित्र एस आर द्वारा )

No comments:

Post a Comment