Total Pageviews

बीएसएनएल ने शुरू की वीडियो टेलीफोन सेवा

 इंदौर २० मार्च ।भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने सोमवार को मप्र में वीडियो टेलीफोन सेवा शुरू की।गुजरात और राजस्थान के बाद मप्र यह सुविधा देने वाला तीसरा राज्य है।इंदौर  में भी ये सुविधा  इसी माह शुरू हो जायेगी । 
इस सेवा के अंतर्गत यदि किसी उपभोक्ता के पास 256 केबीपीएस का ब्राडबैंड कनेक्शन हो तो उसी कनेक्शन पर 2 एमबीपीएस की प्राइवेट वर्चुअल सर्किट (पीवीसी) प्रदान की जाएगी। जिससे वीडियो कॉलिंग के दौरान उच्च क्वालिटी मिलेगी। कंपनी ग्राहकों को एक टेलीफोन उपकरण देगी, जिसे टीवी या प्रोजेक्टर से भी जोड़ा जा सकता है। इसका फायदा यह होगा कि कंप्यूटर या लैपटॉप न होने पर भी वीडियो कॉल किया जा सकेगा। खास बात यह है कि इंटरनेट सर्फिंग और वीडियो कॉलिंग एक साथ की जा सकेगी। इससे वीडियो कॉलिंग की क्वालिटी या इंटरनेट स्पीड पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। जानकारों के अनुसार वेब कैमरा और थ्री जी जैसी सुविधाओं से फिलहाल होने वाले वीडियो कॉल के मुकाबले यह सुविधा काफी बेहतर साबित होगी। 
                टेलीफोन उपकरण के लिए बीएसएनएल 3000 रुपए सुरक्षा निधि लेगा। सेवा के रजिस्ट्रेशन और एक्टिवेशन के लिए 250 रुपए देना होंगे। इसके बाद सेवा जारी रखने के लिए हर महीने 150 रुपए देना होंगे। वीडियो कॉल का चार्ज 2.50 रुपए प्रति मिनट होगा। 






No comments:

Post a Comment